अगर आपको भी रात को सोने में परेशानी होती है तो अपनाएं यह उपाय

0
1780

एक अध्ययन ने दावा किया है कि सोने से एक से दो घंटे पहले लगभग 41 डिग्री सेल्सियस गर्म पानी से नहाने से आपकी नींद में काफी सुधार हो सकता है। अमेरिका में ऑस्टिन के टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 5,322 अध्ययनों की समीक्षा की।

उन्होंने प्रासंगिक अध्ययनों के बीच स्थिरता का आकलन किया और दिखाया कि 104 और 109 डिग्री फ़ारेनहाइट (40 से 43 डिग्री सेल्सियस) के बीच का अधिकतम तापमान नींद की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि पानी के आधार पर शरीर को गर्म करने और बेहतर नींद के लिए लिंक का समर्थन करने के लिए विज्ञान पहले से ही अच्छी तरह से स्थापित है।

उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए, यह समझा जाता है कि नींद और हमारे शरीर का मुख्य तापमान दोनों मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस के भीतर स्थित एक सर्कैडियन घड़ी द्वारा विनियमित होते हैं, जो नींद और जागने सहित कई जैविक प्रक्रियाओं के 24 घंटे के पैटर्न को संचालित करते हैं।