अपने योगाभ्यास से पहले और बाद में ये चीजें करना न भूलें

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2023

योग कोई सनक नहीं है। यह एक प्राचीन भारतीय अनुशासन है जो मानसिक और शारीरिक रूप से कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए सिद्ध हुआ है। वजन कम करने से लेकर, कोर को मजबूत करने, मानसिक संतुलन को बेहतर बनाने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक रूप से किडनी स्टोन, एसिडिटी जैसे विभिन्न चिकित्सा स्थितियों को कम करने और यहां तक कि कुछ मामलों में योग का अभ्यास करने से भी पर्याप्त लाभ होता है। हालाँकि, अपने योग अभ्यास को वास्तव में पूरा करना और अपने शरीर के लिए फायदेमंद बनाना, इन कुछ सरल बातों का पालन करना याद रखें।

योग से पहले:
1. अभ्यास से कम से कम एक घंटे पहले सरल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर लें
2. योग कक्षा से पहले अपने मूत्राशय को खाली करें
3. योग अभ्यास के लिए प्राकृतिक, नरम कपड़े पहनें जो आपको ठीक से फिट करता है।
4. सुनिश्चित करें कि जब आप योग का अभ्यास कर रहे हों तो आप शोरगुल में न हों

योग के बाद:
1. पांच मिनट के योग सत्र के बाद ध्यान का अभ्यास करें
2. योगा क्लास के आधे घंटे बाद प्रोटीन युक्त भोजन लें
3. अपने आप को ठीक से हाइड्रेट करें