दूध पीने से दीर्घकालीन रोग का खतरा कम हो जाता है

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दैनिक रूप से एक या दो गिलास दूध अधिकांश डॉक्टरों द्वारा मानक सिफारिश है। दूध लंबे समय से पोषण का एक पसंदीदा स्रोत रहा है न केवल बढ़ते बच्चों के लिए, बल्कि वयस्कों के लिए भी। दूध कई पोषण गुणों का दावा करता है जो बच्चों के विकास और वयस्कों में कार्यक्षमता में मदद करते हैं।

यह कैल्शियम से समृद्ध होता है जो हड्डियों के विकास में मदद करता है और विटामिन बी 12 जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं और तंत्रिका ऊतक को बनाए रखता है। अब शोध से पता चलता है कि दूध पीने से दीर्घकालीन रोग को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

रक्तचाप के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में दूध भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। दूध की खपत रक्तचाप के स्तर से जुड़ी होने का कारण कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तीन आवश्यक खनिजों की समृद्ध संरचना के कारण है। इसलिए, दूध का नियमित सेवन शरीर को रक्तचाप को स्थिर करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण खनिज प्रदान करता है।

शोध से पता चला है कि बच्चों में, दूध में उच्च आहार को मोटापे के कम जोखिम के साथ जोड़ा जाता है, जबकि वयस्कों में, उच्च दूध के आहार से शरीर की संरचना में सुधार होता है और ऊर्जा प्रतिबंध के दौरान वजन कम करने में सुविधा होती है।