एक्सपर्ट पोषण टिप्स: सिर्फ आपका आहार पर्याप्त नहीं है

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हमारे खाद्य उत्पादन के तरीकों को फास्ट फूड उद्योग के बोझ के साथ जोड़ा गया है और खाना पकाने के खराब तरीके हमारे शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब पोषक तत्वों की कमी तनाव के उच्च स्तर और बहुत कम या कोई व्यायाम नहीं करते हैं, तो वे जीवन शैली के रोगों जैसे 2 मधुमेह, कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप आदि के परिणामस्वरूप होते हैं। यह जीवन शैली की बढ़ती घटनाओं से स्पष्ट है कि हम जो भोजन करते हैं आज खाने से हमें स्वास्थ्य की सकारात्मक स्थिति बनाए रखने के लिए आवश्यक इष्टतम पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

ताजे फल और सब्जियां पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करते हैं यदि वे पके हुए और तुरंत खाए जाते हैं। आज यह संभव नहीं है क्योंकि उन्हें पकाए जाने से पहले उठाया जाता है और फिर उन्हें ‘दिखाई’ पका के लिए रसायनों के साथ व्यवहार किया जाता है लेकिन पकी सब्जियों का पोषण मूल्य नहीं होता है। खेत से आपकी रसोई तक यात्रा करते समय ये `ताज़े ‘फल और सब्जियाँ अधिक पोषक तत्व खो देते हैं।

एक बार रसोई में, हम ओवरकुक करते हैं, गहरी तलना, हमारे भोजन को मिशम करते हैं जिससे पोषण संबंधी ख़तम होती हैं। इस तरह के भोजन में मूल पोषक तत्व का 25% से भी कम हिस्सा बचता है। इसलिए, हम केवल भोजन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज प्राप्त करने के बारे में नहीं सोच सकते हैं। समय की अवधि में माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी बालों के गिरने, त्वचा की कमी, वजन बढ़ना, बेकाबू भूख, शुगर क्रैविंग, कम ऊर्जा का स्तर, मूड स्विंग्स, स्किन रैश आदि के रूप में परिलक्षित होती है।

`पॉलिश किए हुए सफेद चावल ‘में चावल की पॉलिशिंग और` मैदा’ में गेहूं को परिष्कृत करना बहु-पोषक तत्वों की कमी की संभावना को बढ़ाता है। ऐसा भोजन न केवल हमें पोषण देने में विफल रहता है, बल्कि शरीर में क्रोमियम, बी-कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम और जस्ता की कमी पैदा करने के लिए हमें अन्य पोषक तत्वों की भी पूर्ति करता है। जैसा कि हम उम्र में, अपर्याप्त हाइड्रोक्लोरिक एसिड के कारण पोषक तत्वों को आत्मसात करने की हमारी क्षमता घट जाती है। एंटीबायोटिक दवाओं के लगातार सेवन से आंतों के वनस्पतियों को लाभकारी बैक्टीरिया की कमी पैदा होती है।

बहुत से लोग विटामिन और खनिज की खुराक लेना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि वे आहार से सब कुछ प्राप्त करना चाहते हैं। मैं वास्तव में चाहता हूं कि यह संभव था, लेकिन यह मार्ग इस आधुनिक दुनिया में काम नहीं करता है। आज, हम पहले से कहीं अधिक पर्यावरण प्रदूषक के संपर्क में हैं। सिगरेट का धुआं, स्मॉग, हमारे पीने के पानी में रसायन, शराब का सेवन बढ़ जाना आदि, हमारे शरीर में अधिक मुक्त कण उत्पन्न करते हैं और हमारा भोजन हमें इन एंटीऑक्सिडेंट्स से खुद को बचाने के लिए पर्याप्त एंटीऑक्सिडेंट नहीं देता है। इसलिए, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट लेने की आवश्यकता है।

अपने शरीर में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट कैसे प्राप्त करें ?:

अपने एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जौ घास, गाजर, धनिया, खीरा, पुदीना, अनार, पालक, टमाटर और व्हीटग्रास जैसे ताज़े तैयार सब्जी का रस पियें।